अरविन्द कुमार

अमेठी, शासन के निर्देश के क्रम में तथा जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र के मार्गदर्शन में जनपद में सड़क सुरक्षा के संबंध में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसके अंतर्गत जनपद के समस्त 1570 परिषदीय विद्यालयों, सभी मान्यता प्राप्त विद्यालय, 13 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय आदि में सड़क सुरक्षा जागरूकता संबंधी प्रभात फेरी, स्लोगन, बैनर आदि के माध्यम से आयोजन किया गया। जागरूकता के दौरान जनमानस को गाड़ी चलाने के समय हेलमेट, सीट बेल्ट लगाने की जानकारी प्रदान की गई।

रैली के दौरान जनमानस को अवगत कराया गया कि कभी भी शराब पीकर गाड़ी न चलाएं, मोबाइल फोन पर बात करते समय वाहन नहीं चलाना चाहिए इत्यादि की जानकारी दी गई। जनपद स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय में उच्च प्राथमिक विद्यालय गौरीगंज में सड़क सुरक्षा संबंधी प्रभातफेरी का आयोजन किया गया तथा जनपद के समस्त विकास खंडों में खंड शिक्षा अधिकारियों एआरपी, एसआरजी द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली के नेतृत्व में आयोजन करते हुए लोगों को जागरूक किया गया।

सभी विद्यालयों के बच्चों को सड़क सुरक्षा संबंधी शपथ के साथ उन्हें यातायात नियमों का पालन करने तथा दूसरों को भी जागरूक करने की जानकारी दी गई, विद्यालयों के अध्यापकों द्वारा सड़क सुरक्षा के संबंध में क्विज प्रतियोगिता, पोस्टर, चित्रकला तथा निबंध प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों को जागरूक किया गया।