बच्चों की प्रतिभा से गदगद दिखे अभिभावक**

बचपन कुम्हार के चाक पर रखे मिट्टी के जैसे होता है। अब यह कुम्हार पर निर्भर है कि वह कैसा बर्तन बनाना चाहता है। आज के समय में शिक्षक और अभिभावक दोनो ही कुम्हार की भूमिका में है। विद्यालय एवम घर इन दोनो की भूमिका ही एक बच्चे के भविष्य का निर्धारण करती है। आज जो बच्चे यहां पर पुरस्कार प्राप्त कर रहे हैं यह कुम्हार रूपी मां बाप और शिक्षक की ही देन है। संदीपनी ज्ञान कुंज नंदमहर में आयोजित मेधा सम्मान समारोह में बोलते हुए विद्यालय के संचालक सी पी शुक्ला ने उक्त बाते कही।

श्री शुक्ल ने कहा हम अपने विद्यालय में हमेशा अपने अभिभावकों को उनके बच्चों की प्रगति की जानकारी और उनके सुझाव पर चर्चा करते हैं । आज यह साबित भी हो गया कि जिन अभिभावकों ने अपने बच्चों पर ध्यान दिया वे अपनी कक्षा में अग्रणी स्थान प्राप्त किए है।

इस अवसर पर प्रबंधक रमापति पांडेय ने कहा कि बच्चों की नीव मजबूत होनी चाहिए जिससे कि वह अपने भविष्य को उज्जवल बना सकें। हमारे विद्यालय में इसी बात पर जोर दिया जाता है। इसके लिए हम अपने शिक्षको की मेहनत को प्रणाम करते है। प्रधानाध्यापक पूनम शुक्ला ने कहा कोरोना काल में हमारे अभिभावकों ने बच्चों के विकास में महती भूमिका निभाई है विद्यालय ने ऑनलाइन पढ़ाई कराई और जिन अभिभावकों का साथ मिला आज उनका परिणाम हम सबके सामने है। वरिष्ठ शिक्षिका नीलम ने कहा उस किसान की फसल सबसे अच्छी होती है जो रोज अपने खेतों में जाकर अपनी फसलों को सुबह शाम देखता है। आज बच्चे भी फसल के जैसे है जिनकी सुबह शाम देखभाल आवश्यक है हमारे बच्चे ही देश का भविष्य है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए शिक्षक अविनाश सिंह ने कहा कि हम अपने बच्चों को संस्कार युक्त शिक्षा देते है ।हम बच्चों के प्रत्येक गतिविधियों पर नजर रखकर उन्हें उत्तम नागरिक बनाने का प्रयास कर रहे हैं जिसमे अभिभावकों की सहभागिता परम आवश्यक है।

कक्षा एक की छात्रा अनुष्का यादव के दादा राम दत्त यादव ने कहा कि सही स्कूल का चुनाव अभिभावकों की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है जिसका चुनाव अभिभावको को बहुत ही सोच विचार कर करना आवश्यक है। श्री यादव ने अनुष्का की प्रगति पर हर्ष व्यक्त करते हुए विद्यालय परिवार को धन्यवाद दिया।

नदियावां के ग्राम प्रधान सुड्डू सिंह ने कहा संदीपनी ज्ञान कुंज के खुलने के बाद से हम लोगों की बच्चों की पढ़ाई की चिंता दूर हुई है। कक्षा 8 के बाद अन्य स्कूलों में जाकर भी इस स्कूल के बच्चे अपनी प्रतिभा का झंडा बुलंद कर संदीपनी ज्ञान कुंज का लोहा मनवा रहे हैं।

पंडित अशोक तिवारी, एडवोकेट शिवकुमार सिंह, जयकरन सिंह, आर डी सहगल, जे जे पाठक, भोला शर्मा, योगेश तिवारी, अयोध्या प्रसाद मौर्या, विनोद कुमार अग्रहरि, धर्मराज यादव, शिव करन सिंह, नरेंद्र शुक्ल समेत तमाम अभिभावकों ने अपने बच्चों के साथ मेधा पुरस्कार प्राप्त किया।

विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक राम कृष्ण ओझा ने आए हुए अभिभावकों का धन्यवाद ज्ञापित किया। विद्यालय के शिक्षक के एल शर्मा, डी के पाल, क्रांति सिंह, रीता यादव, किरन यादव, पूजा, अभिषेक समेत समस्त विद्यालय परिवार ने अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना सहयोग प्रदान किया।

अमेठी
अरविन्द कुमार