आवंटित गांवो में टंकी निर्माण न होने से ग्रामीणों ने किया विरोध प्रदर्शन।

75

संवाददाता- तेज नारायण गुप्ता जनपद कानपुर नगर घाटमपुर ब्लॉक-अंतर्गत जल जीवन मिशन योजना के तहत घर घर टोटी उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की प्राथमिकता है। जिसको लेकर उत्तर प्रदेश के प्रत्येक गांव में टंकियों का निर्माण किया जा रहा है। जिससे ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके। वही घाटमपुर ब्लॉक के कई गांव ऐसे हैं जहां टंकियों का निर्माण होना है। घाटमपुर ब्लॉक के सूखापुर, राहा, कुरसेड़ा गांवों में पानी की टंकियों का उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आवंटन हुआ है।

आवंटित गांव में टंकियों का निर्माण न होकर अन्य गांवों में जिसमें ग्राम सूखापुर की पानी टंकी का निर्माण घाटमपुर कस्बे से जुड़े जैतीपुर गांव में सुनिश्चित किया जा रहा है जबकि जैतीपुर गांव वर्तमान में घाटमपुर नगर पालिका शहरी में जोड़ दिया गया है। और यहां की आबादी भी कम है। जबकि सूखापुर गांव की जैतिपुर गांव की अपेक्षा आबादी ज्यादा है। व कुरसेड़ा गांव की पानी की टंकी का निर्माण मवई भच्छन में कराया जा रहा है। व राहा गांव की टंकी का निर्माण जलाला गांव में किया जा रहा है।

जिसकी शिकायत भारतीय किसान यूनियन के तहसील अध्यक्ष जितेंद्र सिंह सेंगर ने लिखित शिकायत पत्र देकर माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के समक्ष प्रस्तुत किया था। और घाटमपुर तहसील के पूर्व एसडीएम अमित कुमार गुप्ता को भी अवगत कराया था। जिसको लेकर 31 मई 2023 दिन बुधवार को घाटमपुर तहसील के नवागंतुक ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हिमांशु गुप्ता कें नेतृत्व में नायब तहसीलदार संगीता यादव व कानपुर नगर के नलकूप डिप्टी इंजीनियर पी राम जी जांच हेतु चयनित गांव सूखापुर पहुंचे जहां मौके पर जाकर जांच की वही भारी पुलिस बल भी तैनात रहा। जांच अधिकारियों के समक्ष हजारों की संख्या में सूखापुर गांव के ग्रामीण एकत्रित होकर आवंटित गांव में टंकी निर्माण न होने की शिकायत की और विरोध प्रदर्शन करते हुए नाराजगी जताई।