लगाए 13 सोलर पैनल, शासन को भेज दी 62 की रिपोर्ट

102

डिस्ट्रिक ब्यूरो चीफ इंद्रेश यादव की रिपोर्ट

अंबेडकरनगर:=गुजरात की एक कंपनी ने किसानों के खेत में सोलर पैनल लगाने के नाम पर बड़ी धांधली की है। किसानों ने डिमांड ड्राफ्ट की राशि मिशन सहज प्राइवेट लिमिटेड गुजरात को सौंप रखी है। लेकिन तब भी मनमानी की जा रही है। हालत यह है कि सिर्फ 13 किसानों को सुविधा का लाभ दिया गया। जबकि शासन को 62 किसानों को लाभान्वित करने की रिपोर्ट सौंप दी गई।

बुधवार को समीक्षा में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने संबंधित संस्था पर केस दर्ज कर काली सूची में डाले जाने का निर्देश दिया।प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बुधवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में पाया कि सोलर पैनल के जरिए खेतों में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना यहां धीमी है। अधिकारियों से फीडबैक लेने पर गुजरात की कार्यदायी संस्था द्वारा धांधली किए जाने की जानकारी मिली। इस पर उन्होंने तत्काल केस दर्ज करने का निर्देश दे दिया। उन्होंने सभी ग्राम सचिवालयों, शौचालयों व अन्य परिसरों में प्राथमिकता के साथ बिजली कनेक्शन कराने का निर्देश दिया।

अलग-अलग योजनाओं की उन्होंने विस्तार से समीक्षा की।कहा कि सिटी स्कैन, अन्य महत्वपूर्ण जांच व डायलिसिस के संचालन पर अधिकारी नजदीकी निगाह बनाए रखें। हेल्थ वेलनेस सेंटर की मॉनिटरिंग निरंतर की जाए। अस्पतालों में दवाओं की कोई कमी न रहने पाए। सभी पात्रों का आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का निर्देश दिया कि सभी प्रकार की पेंशन नियमित रूप से उपलब्ध कराई जाए।

विकास कार्यों में तेजी लाए जाने, कार्यों में गुणवत्ता रखने तथा सभी पात्रों को योजनाओं का लाभ दिलाने का निर्देश दिया। बैठक में एमएलसी हरिओम पांडेय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्यामसुंदर वर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ मिथिलेश त्रिपाठी, डीएम अविनाश सिंह, एसपी अजीत सिन्हा, सीडीओ अनुराज जैन, एडीएम डॉ सदानंद गुप्त समेत कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।