नैनो उर्वरक पर आधारित ब्लॉक स्तरीय गोष्ठी का हुआ आयोजन

105

आशुतोष त्रिपाठी
मीरजापुर संवाददाता,जनपद मिर्जापुर के पहाड़ी ब्लॉक सभागार में इफको एवं सहकारिता विभाग के संयुक्त तत्वाधान में नैनो उर्वरक पर आधारित ब्लॉक स्तरीय गोष्ठी का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री इंद्र बहादुर पांडे ,ब्लॉक प्रमुख पहाड़ी रहे उन्होंने बताया कि नैनो उर्वरकों के प्रयोग से वातावरण सुरक्षित रहता है साथ ही मिला और जल भी प्रदूषित होने से बचा रहता है उन्होंने समस्त उपस्थित किसान बंधुओं से आग्रह किया कि वह नैनो उर्वरकों का अधिक से अधिक प्रयोग करके अपनी लागत को कम कर सकें साथ ही अपनी उपज भी बढ़ा सकते हैं।कार्यक्रम अध्यक्षमें श्री कुलदीप कुमार पटेल खंड विकास अधिकारी पहाड़ी रहे।

विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीमती जया सिंह ,निदेशक ज़िला सहकारी बैंक मिर्ज़ापुर जी रही । इस दौरान कार्यक्रम में श्री विपिन कुमार ,सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता ,मिर्जापुर जी उपस्थित रहे ।कार्यक्रम में उपस्थित सभी किसानों एवं ब्लॉक के समस्त सचिव गढ़ को क्षेत्र अधिकारी मिर्जापुर के द्वारा नैनो यूरिया, डीएपी, सागरिका एवं इफ़को के अन्य सभी उत्पाद के बारे में किसानों को विस्तार से बताया गया कार्यक्रम में डॉक्टर आर.एस. सिंह वरिष्ठ वैज्ञानिक मिर्जापुर द्वारा खरीफ फसलों में नैनों यूरिया एवं नैनों dap के उपयोग एवं लाभ पर प्रकाश डाला गया ।

सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता महोदय ने सहकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं से किसानों को अवगत कराया गया साथी अधिक से अधिक संख्या में किसानों को समितियों से जुड़ने के लिए प्रेरित किया और अधिक से अधिक नैनों उर्वरकों के प्रयोग करने की अपील भी की।उनके द्वारा यह भी बताया गया कि नैनो उर्वरको के प्रयोग से भारत सरकार की अरबों रुपए की सब्सिडी बचेगी जिस का प्रयोग खेती किसानी और आम जनमानस के विकास में प्रयोग किया जाएगा । श्री जी एन सिंह ,अपर सहायक विकास अधिकारी सिटी ,अपर सहायक विकास अधिकारी चुनार श्री राज राजेश्वर सिंह , श्री दिनेश शर्मा सहायक विकास अधिकारी पहाड़ी, भरपूरा एवं दाड़िराम समिति अध्यक्ष, ग्राम प्रधान संघ अध्यक्ष ,रूपेंद्र सिंह ,हरिदास ,रवि राय मौर्या, अश्वनी समेत लगभग 100 से अधिक किसानो भाग लिया।