बच्चा बदले जाने के मामले में अस्पताल सील, पुलिस तैनात

227

जिला ब्यूरो चंद्र प्रकाश चौबे

कुशीनगर। पडरौना शहर के जटहां रोड पर संचालित जीवनदीप चाइल्ड एंड मैटरनिटी सेंटर को बृहस्पतिवार की रात बच्चा बदले जाने के आरोप में सील कर दिया गया। एक नवजात के परिजनों का आरोप था कि रुपये लेकर उसे बेटा की जगह बेटी दे दी गई है। उसके बाद लोगों ने जमकर हंगामा किया, जो शाम को लगभग सात बजे से शुरू होकर रात दस बजे तक चला। कोतवाली पुलिस लोगों को समझाने और मनाने के लिए जूझती रही। एसडीएम सदर और स्वास्थ्य विभाग की ओर से एसीएमओ, डिप्टी सीएमओ रात में पहुंचे और जांच-पड़ताल के बाद अस्पताल को सील कर दिया।

अस्पताल के बाहर सैकड़ों लोगों की भीड़ लगी रही।बताया जा रहा है कि रामकोला थाना के विजयीपुर तिराहा निवासी दीपू की पत्नी अंजली को 29 सितंबर को सीएचसी पर सामान्य प्रसव से बेटा पैदा हुआ। बच्चे की धड़कन कम होने के कारण डॉक्टर ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। इलाज के दौरान आराम नहीं मिलने पर एक दलाल के चक्कर में पड़कर परिजन पडरौना के जटहां रोड स्थित एक निजी अस्पताल में एक अक्तूबर को बच्चे को भर्ती कराए। इलाज से बच्चे की तबीयत में सुधार हुआबृहस्पतिवार को जीवितपुत्रिका का व्रत करने के लिए महिलाओं को छुट्टी दी जाने लगी। इसी दो महिलाओ के नवजात बच्चे भी बदल दिए गए।

अंजली को बेटे की जगह बेटी दे दी। जब अंजली को गोद में अपना बेटा नहीं लगा तो उसने शोर-शराबा शुरू कर दिया। परिजन भी पहुंच गए और वे लोग अस्पताल में बच्चा बदलने का आरोप लगाकर हंगामा करने लगे। यह भी आरोप लगा रहे थे कि रुपये लेकर बच्चे को बदल दिया गया है। जैसे ही यह बात फैली, अस्पताल के अंदर और बाहर भीड़ लग गई। स्वास्थ्यकर्मियों के बीच भी तीखी बहस और विवाद की स्थिति आ गई। पडरौना के कोतवाल राजप्रकाश सिंह पुलिसफोर्सके साथ अस्पताल पहुंचे और हंगामा कर रहे लोगों को समझाते रहे, लेकिन कोई कुछ सुनने और मानने काे तैयार नहीं था।

पुलिस से भी परिजनों की तीखी नोकझोंक हुई। बाद में रजिस्टर और सीसीटीवी कैमरों की जांच की गई तो पता चला कि अंजली के साथ ही पडरौना क्षेत्र के भरवलिया की एक महिला की नवजात बेटी को भी अस्पताल से छुट्टी दी गई है। उस महिला की खोजबीन हुई और उसे अस्पताल पर बुलाया गया, तब उसने आकर बताया कि उसे बेटी की जगह बेटा मिल गया था।अंजली को उसका बेटा मिलने के बाद लोग शांत हुए। तब तक रात के दस बज चुके थे। इसी बीच एसडीएम सदर महात्मा सिंह, एसीएमओ डॉ. आरके गुप्ता, डिप्टी सीएमओ डॉ. आरडी कुशवाहा सहित अन्य अधिकारी भी पहुंचे थे। जांच पड़ताल के दौरान प्रथम दृष्टया बच्चा बदले जाने के मामले में अस्पताल को सील कर दिया।पडरौना के कोतवाल बोले- कोतवाल राजप्रकाश सिंह ने बताया कि पडरौना क्षेत्र के भरवलिया गांव की एक महिला नवजात को लेकर चली गई थी। उसकी बेटी हंगामा कर रहे परिवार की महिला को स्वास्थ्यकर्मियों ने दे दी थी।