फोटोः ग्रामीणों से बात कर जानकारी लेतीं एडीएम रेखा एस चौहान।

ईशू सिंह

औरैया। बारिश के दस्तक देते ही अफसरों को हर साल बाढ़ से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों की याद आने लगी है। एडीएम ने सदर विकास खंड के ऐसे गांवों का निरीक्षण कर लोगों की परेशानी जानी। बताया कि बाढ़ के वक्त प्रभावित होने वाले लोगों को सामान उपलब्ध कराने के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बारिश के वक्त आने वाली बाढ़ से प्रभावित होने वाले गांव गोहानी खुर्द,गोहानी कला,सिकरोड़ी,अस्ता का एडीएम रेखा एस.चौहान ने औचक निरीक्षण किया।

इस दौरान गोहानी कला व गोहानी खुर्द पहुंचने पर ग्रामीणों ने बताया कि गोहानी कला से सिकरोड़ी जाने वाले मार्ग को गड्ढामुक्त किया जाए, गोहानी कला के लोगों ने बीच रास्ते में बनी पुलिया ऊंची कराने की मांग की। इस पर एडीएम ने पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को मौके पर निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

जिससे समस्या को दूर कराया जा सके।ग्रामीणों ने गांव में सरकारी ट्यूबवेल लगवाए जाने की मांग की। ग्रामीणों ने एडीएम से कहा कि अगर ट्यूबवेल नहीं लग सकता है तो पहले से मौजूद बोरिंग में सबमर्सिबल पंप ही लगवा दिया जाए। जिससे बाढ़ के दिनों में पेयजल की समस्या न हो। वहीं बाढ़ के दौरान बिजली आपूर्ति कटने से गांवों में अंधेरे की स्थिति हो जाती है। जिससे जहरीले कीड़ों का भय रहता है।

इसको देखते हुए एडीएम ने संबंधित ग्राम प्रधान से गांव के बीच दो सोलर लाइटें लगवाए जाने के निर्देश दे दिए हैं। ग्रामीणों ने गांव में एक गोशाला बनवाए जाने की भी मांग की। एडीएम ने बताया कि काफी संख्या में वृद्धावस्था, विधवा पेंशन के लिए जरूरतमंदों को फार्म भरवाए जाने को संबंधित विभागों को निर्देश दे दिए गए हैं।