अभिनव त्रिवेदी

लहरपुर/सीतापुर। कोतवाली लहरपुर का आम जनमानस अपराधों के बढ़ रहे ग्राफ के चलते सहमा सा हुआ है जहां एक तरफ हत्या, बलात्कार और दर्जनों घटित हो रही चोरी की घटनाओं ने पुलिस की कार्यशैली पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है वहीं दूसरी तरफ नशे का कारोबार अपनी निरंतर जड़े फैलाता जा रहा है।

जिसके प्रभाव के चलते ही चोरी जैसी घटनाएं घटित होने का मुख्य कारण बन जाता है सच्चाई यह है कि क्षेत्र में निरंतर घट रहे अपराधों से आमजन का विश्वास पुलिस पर उठता जा रहा है क्षेत्र में अब तक दर्जनों चोरियां हो चुकी हैं जिनमें से अभी तक एक भी चोरी का खुलासा लहरपुर कोतवाली पुलिस नहीं कर पाई है।

इसके साथ ही कोतवाली पुलिस ज्यादातर अपराधों को दर्ज नहीं करने की मुहिम जैसी चला रखी है और अपना ज्यादातर फोकस अवैध खनन, अवैध लकड़ी कटान ,पशु मांस व्यापार, नशा व्यापार जैसे प्रमुख लाभकारी अवैध धंधों पर किए हुए हैं कोतवाली लहरपुर का केसरी गंज पिकेट इस प्रकार की अवैध कमाई का सबसे प्रमुख अड्डा माना जाता है।

उच्चाधिकारियों को बार-बार शिकायत करने के बाद भी शायद आपसी बंदरबांट के चलते स्थानीय पुलिस प्रशासनिक व्यक्ति के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है गौरतलब है कि कोतवाली लहरपुर की भदफ़र चौकी के अंतर्गत बीती रात बेखौफ चोरों ने दो घरों fको निशाना बनाकर जमकर तांडव मचाया तथा नगदी समेत लाखों के माल पर हाथ साफ कर दिया। एक ही रात में दो घरों में हुई नगदी समेत लाखों के जेवरो की चोरी से ग्रामीणों में भय का माहौल बना हुआ है।

वही पुलिस की रात्रि गश्त तथा लचर कार्यशैली पर सवालिया प्रश्न चिन्ह खड़े कर दिए है। वही भदफ़र निवासी पीड़ित गृहस्वामी दीपक पांडेय पुत्र रामनरेश पांडेय ने भदफ़र चौकी इंचार्ज मणिकांत श्रीवास्तव को लिखित प्रार्थना पत्र देकर बताया कि बीती शनिवार रात बेखौफ अज्ञात चोरों ने घर पर धावा बोल घर में रखे पांच पेंडिल का माला, सोने का हार, कान के झाले, मांग टीका, नाक का फूल, कुंडल 3 जोड़ी पायल तथा चूड़ी सेट साड़ियां सहित 35000 की नगदी पर हाथ साफ कर दिया।

जब सुबह आंख खुलने पर देखा तो सारा सामान बिखरा पड़ा था। पीड़ित ने लिखित प्रार्थना पत्र देकर अज्ञात चोरों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कराये जाने के साथ दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई के साथ न्याय की मांग की है। वहीं दूसरी चोरी की घटना यही के निवासी सियाराम मिश्रा के घर भी घटित हुई जिसकी तहरीर पुलिस तक नहीं पहुंची है इस संबंध में जब भदफ़र चौकी प्रभारी मणिकांत श्रीवास्तव से बात की तो उन्होंने बताया कि पीड़ित पक्ष की ओर से तहरीर प्राप्त हुई है संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ कर कार्रवाई की जा रही है जल्द ही घटना का खुलासा किया जाएगा।