विकास कुमार
बदायूँ – प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बच्चों और महिलाओं के पोषण में सुधार के लक्ष्य हेतु पोषण अभियान का शुभारम्भ किया गया है। इसके क्रम में जनपद बदायूँ में 20 मार्च 2023 से 03 अप्रैल 2023 तक पोषण पखवाडे़ का आयेजन किया जा रहा है। सोमवार को मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार द्वारा विकास भवन में उपस्थित समस्त आंगनबाडी कार्यकत्रियों एवं विकास भवन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पोषण शपथ दिलायी गयी।

तत्पश्चात सीडीओ द्वारा पोषण जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर जनपद में पोषण पखवाडे़ के अन्तर्गत विभिन्न गतिविधियों के आयोजन की शुरूआत की गयी। रैली में जनपद बदायूँ की लगभग 500 आंगनबाडी कार्यकत्रियां एवं 200 जन समुदाय द्वारा भाग लिया गया। आंगनबाडी कार्यकत्रियों द्वारा बैनर,प्ले कार्ड तथा नारे उद्बोधन के माध्यम से जन समुदाय को जागरूक किया गया।

वर्ष 2023 को ’’अन्तर्राष्ट्रीय मिलेट ईअर’’ के रूप में मनाया जा रहा है, जिसके क्रम में पोषण पखवाडे़ का मुख्य लक्ष्य मोटा अनाज के प्रयोग को बढ़ावा देने हेतु जन सामान्य को प्रोत्साहित एवं जागरूक किए जाने के उद्देश्य से आगामी 15 दिनों तक आंगनबाडी केन्द्रों पर रैली,रेसिपी प्रतियोगिता,पोषण पंचायत,पोषण वाटिका इत्यादि का आयोजन किया जायेगा।

पोषण पखवाड़े के दौरान सभी आंगनबाडी केन्द्रों पर 0 से 06 आयु वर्ष तक के बच्चों की लम्बाई/ऊँचाई तथा वजन लेते हुए उनके पोषण स्तर में सतत् सुधार एवं टीकाकरण के आधार पर स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इसके अतिरिक्त सक्षम आंगनबाडी केन्द्र के प्रचार-प्रसार के लिए भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। पोषण पखवाडे़ के अन्तर्गत ग्राम पंचायत,विकास खण्ड एवं जनपद स्तर पर कनवर्जेन्स विभागों यथा-शिक्षा विभाग, पंचायत राज विभाग,ग्राम्य विकास विभाग,चिकित्सा विभाग,खाद्य एवं रसद विभाग, कृषि विभाग एवं यूनीसेफ के सहयोग से विभिन्न गतिविधियों का आयेजन किया जाना है।

सीडीओ द्वारा पोषण पखवाड़ा के अन्तर्गत आयोजित गतिविधियों का तिथिवार कलेण्डर भी जारी किया गया है। जनपद बदायूँ के 2940 आंगनबाडी केन्द्रों पर पोषण पखवाडे़ के शुभारम्भ के अवसर पर 34457 लोगों द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस दौरान आंगनबाडी कार्यकत्रियों द्वारा जन प्रतिनिधियों को आमन्त्रित कर रैली एवं अन्य कार्यक्रमों का समारोहपूर्वक आयोजन किया गया।