गांवों के विकास पर ध्यान दें वैज्ञानिक

105

अमेठी। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज संचालित कृषि विज्ञान केंद्र कठौरा द्वारा अमेठी विकासखंड अंतर्गत कोंहरा ग्राम पंचायत के पूरे बेनी भदौरिया गांव को अंगीकृत किया गया है। शुक्रवार को गांव में एक किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसके मुख्य अतिथि पूर्व विधायक गौरीगंज, तेजभान सिंह रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वामी केशवानंद कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर राजस्थान के कुलपति प्रोफेसर अरुण कुमार सिंह ने किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में कुलपति अरुण कुमार सिंह ने सभी अतिथियों एवं किसानों का स्वागत करते हुए कहा की केंद्र द्वारा गांव अंगीकृत करने से गांव में कृषि तकनीकी का प्रसार होगा और उत्पादन बढ़ेगा।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉक्टर संजय सिंह ने बताया कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए मौसम आधारित कृषि पर ज्यादा जोर देने की आवश्यकता है तथा इस समय यदि धान की सीधी बुवाई के जाएं तो कम लागत में अच्छा उत्पादन लिया जा सकता है। कृषि विश्वविद्यालय अयोध्या के निदेशक प्रसार प्रोफेसर आर आर सिंह ने बताया कि केंद्र के वैज्ञानिक गांव को अंगीकृत कर अन्य विभागों के सहयोग से गांव का समग्र विकास करें तथा गांव में नवीनतम कृषक नीतियों का प्रचार प्रसार करें और मृदा स्वास्थ्य सुधारने पर विशेष बल दे।

इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी अखिलेश पांडे एवं वरिष्ठ उद्यान निरीक्षक संजय यादव तथा दुग्ध विकास अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने विभागीय योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दिया। केंद्र के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ आर के आनंद ने गांव में कृषि विकास के लिए भविष्य की रूपरेखा को प्रस्तुत करते हुए बताया कि गांव के किसान वैज्ञानिक तकनीकी का समावेश करते हुए कृषि उत्पादन बढ़ा सकते हैं। इस अवसर पर गांव के प्रभात सिंह, सदा सुख पांडे राम सिंह अमित सोनकर लाल बहादुर एवं मुहीब अली सहित कुल 21 किसानों को धान, बाजरा एवं सब्जी का बीज प्रदर्शन हेतु निशुल्क वितरित किया गया।