सीएमओ के निरीक्षण से जेनरिक दवा कारोबारियों में मची रही खलबली

89

तिलोई अमेठी,मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिंहपुर के साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र इन्हौना का औचक निरीक्षण किया। इन्हौना में अधीक्षक तो सिंहपुर में कई कर्मचारी अपनी ड्यूटी से गायब मिले।सीएमओ ने डेंटल सर्जन कक्ष को गोदाम बनाये जाने पर नाराजगी जाहिर की है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अंशुमान सिंह द्वारा सीएचसी सिंहपुर के निरीक्षण के दौरान उपस्थिति पंजिका का अवलोकन करने पर पाया गया कि रघुनाथ सी एल पर थे लेकिन कोई पत्र संरक्षित नही था और चिकित्सक सुजीत कुमार यादव व बीएचडब्ल्यू आशीष कुमार दीक्षित अनुपस्थित थे जिनके बारे में बताया गया कि इनके द्वारा सप्ताह में दो दिवस चिकित्सालय में ओ पी डी की जाती है

शेष दिवस भेटुआ में ड्यूटी दी जाती है इस पर सीएमओ ने नाराजगी जताते हुये इन लोगों से तीन दिवस में स्पष्टीकरण मांगा है। डेंटल सर्जन डॉ अंजू सिंह के कक्ष में ताला लगा हुआ पाया गया जबकि अंजू सिंह पास के कमरे में बैठकर ओ पी डी कर रही थी और सीएमओ द्वारा पूंछने पर बताया गया कि डेंटल सर्जन कक्ष में निष्य्रयोज्य सामग्री रखकर उसे गोदाम बना दिया गया है जिस पर सीएमओ ने मातहतों को तत्काल डेंटल सर्जन कक्ष की साफ सफाई के साथ ही डेंटल चेयर का कम्प्रेशर ठीक करवाने का निर्देश दिया गया।लेबर रुम में खामियां ही खामियां नजर आई तो उपस्थित नर्स द्वारा बताया गया कि प्रतिदिन औसतन पांच डिलवरी कराई जाती है।सीएमओ ने प्रसूताओं को कम से कम अड़तालिस घण्टे भर्ती किये जाने तथा समय से विटामिन कैलोरी एव गुणवत्तायुक्त भोजन दिये जाने का निर्देश दिया है।

सी एम ओ ने औषधि भण्डार कक्ष का निरीक्षण किया और दवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। सीएमओ द्वारा चिकित्सालय में साफ सफाई कराने का निर्देश दिया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अंशुमान सिंह ने बताया कि मरीजों को बाहर से दवा कतई न लिखी जाय अगर कोई चिकित्सक बाहर से दवा लिखता है तो उसके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जायेगी और मरीजों को अस्पताल से ही दवाएं दी जाय। इसके बाद सी एम ओ ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र इन्हौना का निरीक्षण किया गया तो चिकित्सालय में तैनात चिकित्साधिकारी डॉ सुधांशु तिवारी बगैर किसी सूचना के अस्पताल से अनुपस्थित पाये गये जिस पर स्पष्टीकरण मांगा गया है।