जिलाधिकारी ने की मनरेगा के कार्यों की समीक्षा।

74

बदायूं से ब्यूरो चीफ विकास कुमार की रिपोर्ट।

बदायूँ : 22 अगस्त। जिलाधिकारी मनोज कुमार ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में मनरेगा के कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सभी बीडीओ व एपीओ सम्रगता, सक्रियता व सजगता के साथ कार्य करें। 30 अगस्त तक कार्य में सुधार करें अन्यथा कार्यवाही को तैयार करें तैयार रहें। उन्होंने कहा कि गरीबी उन्मूलन के लिए मनरेगा एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने मनरेगा के कार्यों से असंतोष व्यक्त करते हुए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मनरेगा के कार्यों की समीक्षा करते हुए मानव दिवस सृजन, एनएमएमएस ऐप के माध्यम से हाजिरी, जियो टैगिंग, एनआरएम पर व्यक्तिगत लाभार्थी पर कार्यों की प्रगति, मिशन अमृत सरोवर आदि कार्यों की समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के रोजगार दिवसों को सर्जित किया जाए, आवासों के मस्टरोल जारी करें तथा यह सुनिश्चित करें कि मस्टर रोल में ब्रेक ना हो। उन्होंने महिला मानव दिवस के सृजन करने के लिए कहा। जिलाधिकारी ने मनरेगा अंतर्गत पशु शेड के कार्य, सोकपिट, खाद के गड्ढे, अन्नपूर्णा दुकाने आदि कार्य भी कराए जाने के लिए कहा। वही छुट्टा गोवंशो के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने बीडीओ को गोवंश को आश्रय स्थलों का निरीक्षण करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि छुट्टा गोवंश सड़क पर नजर नहीं आना चाहिए। उन्होंने एनएमएमएस ऐप पर शत प्रतिशत हाज़िरी दर्ज करने के लिए भी कहा।

मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार ने कहां की मिशन अमृत सरोवर अंतर्गत जनपद में 0.405 हेक्टर से अधिक अर्थात एक एकड़ से अधिक के रकबा को चिन्हित किया गया जो खतौनी में तालाब के रूप में दर्ज हो। उन्होंने बताया की तहसीलों से ली गई आख्या के अनुसार ऐसे करीब 1500 स्थान हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में 1037 ग्राम पंचायत हैं, हर ग्राम पंचायत में एक-एक अमृत सरोवर बनाया जाना है। इस अवसर पर डीसी मनरेगा राम सागर यादव ,मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 निरंकार सिंह सहित सभी खंड विकास अधिकारी, सहायक पंचायत अधिकारी आदि उपस्थित रहें।