एस आर ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन में आईबीएम स्किल्सबिल्ड ओरिएंटेशन सत्र का आयोजन

76

लखनऊ। बक्शी का तालाब स्थित एस आरआईएमटी,लखनऊ तथा आईबीएम की ऋचा संस्था,नई दिल्ली के बीच हुए समझौता के तहत आईबीएम स्किल्सबिल्ड ओरिएंटेशन सत्र का आयोजन किया गया। एसआरआईएमटी के डायरेक्टर डा.डीपी सिंह डा. एस एस चौहान के मार्गदर्शन में आयोजित चार दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यशाला का समापन शुक्रवार को किया ।इस मौक़े पर उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी विद्यार्थियों को इन पाठ्यक्रमों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए जिससे उनके रोज़गार के अवसरों में वृद्धि हो। साथ ही उन्होंने कहा कि सेल्फ़ मोटिवेशन सफलता की कुंजी है।विद्यार्थियों को आईबीएम द्वारा संचालित स्किल्सबिल्ड कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली 7000 से ज्यादा निःशुल्क कोर्सेज,ट्रेनिंग एवं सेवाओं के बारे में भी जानकारी दी गयी, छात्र अपनी रूचि और सुविधानुसार पोर्टल पर उपलब्ध कोर्सेज का लाभ उठा सकते हैं।

कार्यशाला के दौरान संस्था के प्रतिनिधि हितेश गोयल,विजय प्रकाश एवं लिशाका गुलाटी ने आईबीएम स्किल्सबिल्ड पोर्टल पर उपलब्ध हजारों कोर्सेज के बारे में जानकारी दी,साथ ही उन्होंने पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से समझाया और बताया कि इस कार्यक्रम की खासियत यह है कि 2320 छात्र अपनी आवश्यकतानुसार कोर्सेज को कभी भी कहीं से भी कर सकते हैं और ऑनलाइन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।उन्होंने कहा कि आधुनिक युग में नौकरी का स्वरुप लगातार बदल रहा है, ऐसे में बच्चों के लिए इस प्रकार की ट्रेनिंग और कोर्सेज बहुत उपयोगी है,जो विद्यार्थियों की हैन्ड होल्डिंग कर सके एवं उन्हें रोज़गार के नए अवसरों के लिए तैयार कर सके। चार दिवसीय प्रशिक्षण सत्र के दौरान विजय प्रकाश ने विद्यार्थियों के सवालों का उत्तर देते हुए रुचिकर तरीके से कई टेक्निकल बातें भी बताई,कैसे हमें खुद को अप-टू-डेट रखना है।बच्चों ने बताया कि यह वास्तव में अब तक का बहुत अच्छा अनुभव रहा है।ऋचा संस्था की ओर से प्रदान की गयी पेशेवर मार्गदर्शन हमारे लिए उपयोगी है और इससे हमें अपनी रोजगार क्षमता बढ़ाने बहुत मदद मिलेगी।

कार्यशाला में बीटेक,एमबीए एवं बीवोक कोर्स के द्वितीय,तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष के 2320 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। जिनमें जानकारी जुटाने का उत्साह दिखा।यह कार्यक्रम चार दिनों में दस सत्रों में सम्पन्न कराया गया।एसआर ग्रुप के चेयरमैन व एमएलसी पवन सिंह चौहान ने कहा योग्य प्रशिक्षण आपको हर चुनौती को स्वीकार करने का आत्मविश्वास भर देती है और प्रशिक्षण एवम सेवा योजना के कार्यों के लिए कार्यशाला को सुचारू रूप से सफल बनाने में विशेष सहयोग के लिए आशीर्वचन दिया।इस दौरान संम्बंधित विभाग के शिक्षकों को भी उत्साहपूर्वक इस कार्यशाला में प्रतिभाग करने के लिया प्रोत्साहित किया तथा आए सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।