जल जीवन मिशन अंतर्गत कराए गए कार्यों का टीमें करेंगी सत्यापन।

163

बदायूं से ब्यूरो चीफ विकास कुमार की रिपोर्ट।

बदायूंः 09 अक्टूबर। मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जनपद में कार्यदायी संस्था द्वारा पेयजल हेतु बिछाई गई पाइप लाइन के लिये खोदी गयी सड़कों के कार्य गुणवत्ता का सत्यापन के लिए जनपद स्तरीय गठित टीम के सभी सदस्यों के साथ बैठकर आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि हर घर जल के योजना अंतर्गत प्रति परिवार को शुद्ध पेयजल निर्धारित मानकनुसार शत-प्रतिशत उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जल जीवन मिशन अंतर्गत हर घर जल योजना भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है कार्य की गुणवत्ता के साथ लापरवाही को क्षम्य नहीं किया जाए। उन्होंने टीम के सदस्यों को निर्देश दिए कि जिन गांवों में कार्य पूरा हो चुका है उन गांव में पहुंचकर भौतिक सत्यापन कर निर्धारित मानकों के अनुसार कार्यों की रिपोर्ट से प्रतिशतता उपलब्ध कराए। जल निगम (ग्रामीण) द्वारा पाइप लाइन बिछाने हेतु काटी गई सड़कों को गुणवत्तापूर्ण सही किया जाए।

पेयजल हेतु बिछायी जा रही पाइप लाइन के लिए काटी जाने वाली सड़क के पहले तथा पुर्नस्थापना/मरम्मत का कार्य गुणवत्तापूर्वक एवं ससमय सम्पन्न होना चाहिए। जल निगम (ग्रामीण) के माध्यम से काटी गयी सड़कों को पूर्व की स्थिति में लाने के लिए तत्काल पुनर्निर्माण/मरम्मत कराने की कार्यवाही सम्पन्न करायी जाए जिससे कि आम जनजीवन प्रभावित न हो। जल जीवन कार्यक्रम के अन्तर्गत पाइप पेयजल योजनाओं में पाइप लाइन लाइन बिछाने हेतु काटी जाने वाली सड़कों के पुनर्स्थापना/मरम्मत के सत्यापन एवं योजनान्तर्गत कराए जा रहे कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित कराए जाने के सम्बन्ध में अधिकारियों की टीम गठित की गई है। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद में 857 ओवरहेड टैंक बनेंगे।

जनपद में पीएनसी इंफ्राटेक कार्य संस्था कार्य कर रही है। इस योजना द्वारा 10 वर्ष तक मेंटेनेंस का कार्य किया जाएगा। विभिन्न माध्यमों से लोगों को शुद्ध पेयजल प्रयोग के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा जैसी जहां सड़क थी काटने के बाद वैसे ही बनी होनी चाहिए। कार्य संस्था द्वारा कराए गए कार्यों का टीम मौके पर जाकर मानकों का सत्यापन करेगी। उन्होंने कहा सभी शासकीय भवनों में शत प्रतिशत कनेक्शन होने चाहिए।