गोटवा में सील अवैध आरा मशीन पुनः चलाने पर मुख्यमंत्री पोर्टल पर हुआ शिकायत

60

बस्ती (गोटवा बाजार ) – बस्ती सदर वन रेंज के अर्न्तगत गोटवा बाजार में 25 वर्षों से राज किशोर अवैध आरा मशीन चलाने में सफल है । दिनांक – 25 – 12 – 2023 को सोशल मीडिया पर अवैध आरा मशीन चलने का वीडियों वायरल होने के बाद वन सुरक्षा अधिकारी (उड़ाका दल ) द्वारा सीज किया गया था । सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार वन रक्षक आनन्द प्रताप सिंह ने गोटवा बाजार में सील अवैध आरा मशीन को सुबह- शाम या रात में अर्थात सुबह 10 बजे से पहले संचालन करने का आदेश दिया है । और सील अवैध आरा मशीन सुबह – शाम या रात में अर्थात् सुबह 10 पहले के पहले चल रही है एवं बाहर से पन्नी बांध दिया गया है कि रास्ते से जाने वाले यात्री / अन्य कोई अधिकारी / कर्मचारी देखें तो पता चले कि सील अवैध आरा मशीन बन्द है ।

मीडिया टीम के भ्रमण में अवैध आरा मशीन के आसपास के लोगों ने कहा कि वन रक्षक आनन्द प्रताप सिंह एवं फुटहिया चौकी प्रभारी के आदेश पर अवैध आरा मशीन सुबह 10 बजे के पहले चलती है और दिन में बन्द रहता है क्योंकि अवैध आरा मशीन संचालक स्वयं लकड़ी चीरने का मिस्त्री है जब चाहता है तब लकड़ी को चीर लेता है चाहे रात हो या दिन । अवैध आरा मशीन द्वारा रातों-रात अवैध लकड़ियों की चिराई चल रही है । भ्रष्ट वन विभाग के अधिकारियों एवं फुटहिया चौकी प्रभारी के सहयोग से लगातार 25 वर्षों से संचालित अवैध आरा मशीन पर कार्रवाई होना वन विभाग के लिए चुनौती बना हुआ है । गोटवा में वन क्षेत्राधिकारी एवं फुटहिया चौकी प्रभारी की मिलीभगत सील अवैध आरा मशीन पुन: संचालित होने पर राज किशोर अवैध आरा मशीन संचालक के खिलाफ मुख्यमंत्री हेल्प लाइन नंबर पर शिकायत हुई है शिकायत संख्या – 9241850000273 है ।

और जांच कर कड़ी कार्रवाई की मांग किया है अब देखना है कि वन क्षेत्राधिकारी सदर द्वारा राज किशोर अवैध आरा मशीन के खिलाफ के खिलाफ कार्रवाई करते हैं या उक्त मामले में लीपापोती करके मामले को रफा-दफा दफा कर देते हैं । इस सम्बंध में शिकायत कर्ता ने फोन के माध्यम से वन रक्षक आनन्द प्रताप सिंह से अवैध आरा मशीन पुनः संचालित होने के बारे में जानकारी दिया तो वन रक्षक आनन्द प्रताप सिंह ने शिकायत कर्ता से कहा कि वन विभाग सदर के पास जेसीबी मशीन नही है तुमको राज किशोर के अवैध आरा मशीन को उखड़वाना हो तो जेसीबी मशीन ले आओं मैं वन विभाग की पूरी टीम के साथ राज किशोर के अवैध आरा मशीन को जड़ से उखाड़ देता हूं खत्म हो जाएं । उक्त प्रकरण में वन क्षेत्राधिकारी सदर से मीडिया टीम ने जानकारी के लिए फोन किया लेकिन वन क्षेत्राधिकारी सदर ने मीडिया टीम के काल को रिसीव नहीं किया ।