शिक्षकों एवं अभिभावकों के सामंजस्य से ही संस्था का सर्वांगीण विकास संभव

54

वेद प्रकाश नायक
पनवाड़ी।(महोबा)

‘किसी भी संस्था का सर्वांगीण विकास वहाँ के शिक्षकों एवं अभिभावकों के परस्पर समन्वय और बेहतर प्रबंधन से ही संभव है। संस्था के विकास हेतु यह आवश्यक है कि अभिभावक भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए अपने महत्वपूर्ण सुझावों से संस्था प्रमुख को अवगत कराएं और योजनाबद्ध तरीके से विद्यालय के विकास से सम्बंधित योजनाएं बनाकर उनका क्रियान्वयन करें’ उक्त उदगार राजकीय बालिका इंटर कॉलेज पनवाड़ी में आयोजित विद्यालय प्रबंधन एवं विकास समिति के सदस्यो के 2 दिवसीय प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर दिलीप कुमार सिंह ने व्यक्त किए।मास्टर ट्रेनर मयंक त्रिपाठी ने माध्यमिक शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में प्रकाश डाला।

प्रशिक्षण का शुभारम्भ सरस्वती पूजन एवं दीप प्रज्ज्वलन से हुआ।उदघाटन सत्र में नोडल प्रधानाचार्या कौशल्या श्रीवास ने प्रशिक्षण की प्रस्तावना रखते हुए उसकी उपयोगिता बताई।समापन सत्र की अध्यक्षता प्रधानाचार्य भानु प्रताप (पीईएस) ने की उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण विद्यालयों के विकास के लिए ‘मील का पत्थर’ साबित होगा। प्रशिक्षण में जीज़ीआईसी पनवाड़ी, मॉडल इंटर कॉलेज कनकुआ,हाईस्कूल सिलालपुरा, बिजरारी और नैपुरा के एसएमडीसी सदस्यों ने प्रतिभाग किया।

चार्ट पर उकेरा फीडबैक –

प्रशिक्षण के समापन पर सभी शिक्षकों एवं अभिभावकों ने अपने अनुभव एवं फीडबैक को चार्ट पर उकेरते हुए विद्यालय विकास से सम्बंधित योजनाओं को प्रस्तुत किया इसके अलावा एक विद्यालय की केस स्टडी का अध्ययन कर उसका विश्लेषण किया। चार्ट प्रस्तुतिकरण में स्तुति गौर,डॉ.भावना त्रिपाठी, खुशबू रानी, शिखा राणा,ज्योति राजपूत,रेनू देवी,अनामिका श्रीवास ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया तो केस स्टडी में प्रतिभा देवी, नीलम, जीतेन्द्र कुमार, शैलेन्द्र बाजपेई का प्रस्तुतीकरण शानदार रहा। इस दौरान प्रधानाचार्य इंद्रपाल यादव,गीता देवी,पंकज यादव,सतीश मिश्रा,नम्रता गुप्ता,दिनेश टेलर, मुन्ना खान,तेजकुमार,देवकरण, खेत सिंह, खिलाड़ी राम, जगदीश, मोहन, राजेश कुमार, रामबाबू समेत समस्त विद्यालयों के अभिभावक सदस्य मौजूद रहे।