संजय कुमार

बुलंदशहर में पशुओं में फैल रही लंपी बीमारी को लेकर उप प्रभारी मुख्य चिकित्सा वीरेंद्र सिंह ने अलर्ट घोषित किया है। की स्याना तहसील के बॉर्डर पर वाहनों को चेकिंग होगी। पशु एक जिले से दूसरे जिलों में नहीं जाने दिया जाएंगे। अभी हालात सामान्य हैं। कई पशु बीमारी की चपेट में है मगर कोई पुष्टि नहीं हो रही है। डिप्टी सीवीओ ने एसडीएम को बॉर्डर पर पशुओं की चेकिंग के लिए पत्र जारी किया। लंपी बीमारी गायो में फैल रही है।

वेस्ट यूपी में बीमारी ने पैर पसार लिए हैं। और गाय की त्वचा में गांठ बन रही है। तहसील से 12 सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए हैं। मगर उनके अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं आई है। बीमारी को फैलने से रोकने के लिए शासन ने अलर्ट घोषित किया है।

डिप्टी सीवीओ ने पत्र जारी कर पशुओं पर लाने व जाने पर रोक लगा दी है। 1 जिले से दूसरे जिले में पशु नहीं जा सकेंगे। और बॉर्डर पर सख्त चेकिंग की जाएगी। गाय एवं भैंस पर पूरी तरह से रोक होगी। डिप्टी सीवीओ ने बताया है कि शासन के आदेश आने के बाद एसडीएम व कोतवाली प्रभारी को पत्र भेजा है।

बॉर्डर पर जल्द ही पुलिस द्वारा वाहनों की चेकिंग होगी। बीमारी को रोकने के लिए पूरे जिले में अलट है। लंपी स्क्रीन बीमारी को लेकर तहसील क्षेत्र में डिप्टी सीवीओ ने तीन टीमों का गठन किया है। स्याना तहसील में कोई केस अभी सामने नहीं आया है। हालांकि काफी गोवंस ऐसे हैं कि जो रोग से पीड़ित हैं। उनकी त्वचा पर गांठ बनी हुई है। डिप्टी सीवीओ हरेंद्र सिंह ने बताया है टीमें सभी ब्लॉक में उपचार कर रहे हैं। यदि कोई इस तरह का कोई केस आता है तो तत्काल गायों का उपचार किया जाएगा।