राहुल मौर्या

चंदौली जिले के मुगलसराय स्थित रॉय कोचिंग में शुक्रवार को वर्ल्ड रिकॉर्ड अजीत भारती सर मुख्य अतिथि रहे सीआरपीएफ कमांडेंट राम लखन। मुख्य अतिथि ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि जब बच्चा स्कूल जाता है तो मां पहली बार बच्चा को कलम पकड़ आती है उसको यह नहीं पता होता है कि कौन हाथ दाया है और कौन हाथ बाया है लेकिन गलती से बच्ची ने बाए हाथ में कलम पकड़ ली तो घर की मां, भाई ,बहन, सब कहेंगे बेटा बाय हाथ है, इसका काम लिखना पढ़ना नहीं है इसका काम केवल घर की सफाई करना है, वहीं से बच्चे के दिमाग में विषमताएं पैदा होने लगती है।

जब आपका बच्चा तीन साल का हो जाए तो उसे पेंसिल दे उस बच्चे से दाएं और बाएं हाथों से तीन दिन पेंसिल पकड़वाए। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के हम लोग अनुवाई हैं बाबा साहब की वजह से बच्चियां भी स्कूल कोचिंग में पढ़ रही है, हमें भारत के संविधान के अधिकार के तहत मिला,धर्म की तरह नहीं मिला है। धर्म में रहते तो सती प्रथा , घूंघट में रहना पड़ता, घर के बाहर ना निकलने दिया जाता। लेकिन भारतीय संविधान से हम लोग सबसे उच्च पद पर हु, आज समाज में एक तफरका पैदा होता है कि समाज में ऊंच-नीच विषमताएं पैदा हो रही है उसे दूर करना होगा।

कोचिंग निदेशक को कमजोर छात्रों को गम्भीरता से पढ़ाई पर केंद्रित कार्य करना होगा साथ ही सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन पर विशेष ध्यान देने की बात कही।बताते चलें कि कंप्यूटर से भी तेज है अजीत सर का दिमाग जो एक मिनट में 200 शब्द याद करने की क्षमता रखते हैं। उनका मानना है कि सड़क किनारे खड़े होकर सौ से अधिक वाहन को देखने के बाद अगले ही पल में उसका नम्बर व गाड़ी का कलर बताने की क्षमता रखते हैं।उन्होंने बताया कि आज वे अपने याददाश्त के बल पर भारत के कोने-कोने में क्लास लगाकर बच्चों को यादाश्त का टिप्स देते हैं। उन्होंने कहा कि वे चाहता हैं।

इंडिया के कोने-कोने में जाकर मेमोरी इंप्रूवमेंट का क्लास लें और लोगों को सीखने का अवसर प्रदान करें, ताकि देश के युवा मेमोरी पावर बढ़ा सकें। अजीत सर ने रॉय क्लासेस के बच्चों से कहा बताया कि हरसफलता का आकलन विपरीत परिस्थिति में होता है। विजन (लक्ष्य) को सामने रखकर कार्य करना चाहिए, अन्यथा मेहनत बेकार है। रॉय कोचिंग के डायरेक्टर विके राय ने बताया कि अजीत सर 2 दिन रॉय क्लासेस में पढ़ाएंगे। जिन बच्चों को अजीत सर की क्लास लेनी है वह बच्चा अजीत सर की क्लास ले सकता है। इस दौरान वीके राय , विनीत, रोहित, आशुतोष नर्मलता, पवन, सच्चिदानंद अर्पित सभी बच्चे उपस्थित थे।