शिक्षकों को एबीएसए ने किसी तरह समझा बुझाकर कराया शांत।

पहले भी कई मामलों में किरकिरी करा चुके हैं प्रमुख प्रतिनिधि।

प्रदीप वर्मा

सुल्तानपुर कोतवाली कादीपुर अन्तर्गत करौंदीकला में अधजल गगरी छलकत जाय की कहावत को स्थानीय बीआरसी कार्यालय पर हो रही विद्यालयों के कायाकल्प सम्बन्धी बैठक में बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में ब्लॉक प्रमुख विनोद गौतम को शामिल होना था, किंतु बैठक में प्रमुख प्रतिनिधि के तौर पर उनके स्थान पर सर्वेश मिश्र उपस्थित रहे। प्रमुख प्रतिनिधि द्वारा कम्पोजिट ग्रांट पर शिक्षकों को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी चोर शब्द का प्रयोग कर दिया।

जिसे सुन परिसर में बैठे शिक्षकों में आक्रोश छा गया जूनियर शिक्षक संघ के अध्यक्ष संजय सिंह व अन्य शिक्षकों ने प्रमुख प्रतिनिधि द्वारा शिक्षकों की गरिमा के विरुद्ध कही गयी बात पर कड़ा एतराज जताया। शिक्षकों के कड़े तेवर देख प्रमुख प्रतिनिधि के होश उड़ गये और वह इसी तरह मीटिंग से भाग निकले। वह अपने द्वारा कही गयी बातों पर सफाई देने लगे। मौजूदा स्थित को देख बैठक में मौजूद बीईओ अजय कुमार सिंह ने मोर्चा संभाला। उन्होंने नाराज शिक्षकों को समझाबुझाकर शांत कराया। लेकिन शिक्षकों का आक्रोश थमा नहीं और सभी शिक्षकों ने मीटिंग का बहिष्कार कर दिया।

गौरतलब है कि ब्लॉक मुख्यालय के बीआरसी परिसर में सोमवार को विद्यालयों के कायाकल्प से सम्बंधित एक बैठक आहूत की गयी थी। जिसमे बीईओ अजय सिंह,बीडीओ,प्रमुख प्रतिनिधि के तौर पर सर्वेश मिश्रा,ग्राम प्रधान,सेक्रेटरी तथा समस्त विद्यालय के प्रधानाध्यापक प्रतिभाग कर रहे थे।

इसी दौरान शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए प्रमुख प्रतिनिधि सर्वेश मिश्रा ने कंपोजिट ग्रांट पर बोलते हुए शिक्षकों पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दिया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष विद्यालय में आयी कंपोजिट ग्रांट के व्यय की ग्राम प्रधान द्वारा गहनता से जांच करायी जाएगी।

उसके बाद ही ब्लॉक द्वारा कायाकल्प का कार्य शुरू कराया जाएगा। इस बात पर शिक्षकों ने आपत्ति जताई। जूनियर शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा प्रमुख प्रतिनिधि का इशारा है कि शिक्षक चोर है। सम्पूर्ण राशि का शिक्षकों ने गबन कर लिया है। सभी शिक्षकों ने शिक्षक को चोर बनाने के प्रतिनिधि के इशारे की एक स्वर में घोर निंन्दा की तथा बीईओ के समक्ष आपत्ति दर्ज कराई। बीईओ ने शिक्षकों को शांत कराने की भरसक कोशिश की किन्तु शिक्षक बैठक का बहिष्कार कर दिए।

इस संबंध में बीडीओ गौतम कृष्ण यादव ने कहा कि इस तरह की भाषा अशोभनीय है और किसी को ऐसा नहीं बोलना चाहिए। शिक्षक राम आशीष, प्रमोद पाँडे, राम अनुज पाठक, अवनीश उपाध्याय, पँकज तिवारी आदि ने कहा कि इस तरह की भाषा बोलने पर सार्वजनिक माँफी माँगनी होगी। वहीं दूसरी ओर भाजपा के समर्पित व पुराने कार्यकर्ताओं का कहना है कि पार्टी में आए नए कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों को अधिक तवज्जो मिलने के कारण अधिक उत्साह से आए दिन इस तरह की हरकतें हो रहे हैं।