लहरपुर/सीतापुर – डेंगू व मलेरिया से बचाव व रोकथाम के लिए नगर पालिका प्रशासन के द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। ज्ञात्तव्य है की वर्तमान समय में डेंगू,मलेरिया,व वायरल के लार्वा सक्रिय है। ऐसे में नगर पालिका अधिशासी अधिकारी अनिरुद्ध कुमार पटेल के द्वारा घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करने का भी अभियान चलाया जा रहा है और साथ ही पूरे नगर में क्रमवार एंटी लार्वा,फॉगिंग,कीटनाशक का छिड़काव वृहद स्तर पर किया जा रहा है।

नगर के सभी वार्ड क्षेत्रों में एंटी लार्वा का छिड़काव किया जा रहा है और आगे भी चलता रहेगा। वैसे अभी डेंगू के मामले लहरपुर में पूरी तरह से नियंत्रण में चल रहे है। लेकिन,नए मरीज मिलने की आशंका को दरकिनार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में एंटी लार्वा का छिड़काव जरूरी हो गया है। नगर पालिका प्रशासन ने एंटी लार्वा छिड़काव के लिए आवश्यक दवाएं व संसाधन कर्मचारियों को उपलब्ध करवा कर छिड़काव का कार्य प्रारंभ करवा दिया है। नगर पालिका प्रशासन नगर में छिड़काव के साथ साथ लोगों को जागरूक करने का काम कर रहा है। आपको बताते चले कि दवाओं का छिड़काव होने से डेंगू के लार्वा को खत्म किया जा सकेगा।

मच्छरों को पनपने न दें –

एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से फैलने वाली इस संक्रामक बीमारी से बचने के लिए घर या घर के आसपास किसी भी वस्तु जैसे कूलर, फ्लावर पाट, बर्तन या टंकी में पानी को बहुत दिनों तक जमा होने न दें। पानी के जमा होने से उसमें डेंगू मच्छर के पनपने की आशंका अधिक रहती है। इसके अलावा साफ सफाई रखना और डेंगू के लक्षण महसूस करने पर तत्काल डाक्टर से संपर्क करें।