शास्त्र तिवारी ब्यूरो

बहराइच:- भारत विकास परिषद अवध प्रांत की बहराइच शाखा ने अपने संस्कृति सप्ताह का आयोजन का प्रारम्भ अपने गोद लिए प्राथमिक विद्यालय अजीजपुर ब्लॉक फखरपुर जिला बहराइच में किया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन एवं वंदे मातरम गीत से किया गया तत्पश्चात बच्चों ने स्वागत गीत गाकर व स्वनिर्मित पुष्प गुच्छ भेंट कर सभी दायित्व धारियों का स्वागत किया। शिविर में विद्यालय के छोटे छोटे बच्चों ने कजरी तीज पर गीत व नृत्य किया एवं शिवांश शुक्ला के द्वारा अद्भुत दीप योग करके दिखाया गया।

उन सभी बच्चों के बीच रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें प्रथम निधि, द्वितीय साक्षी, एवं तृतीय जैनब व प्रीति को पुरस्कृत किया गया। शाखा अध्यक्ष अनिल गोयल जी ने बच्चों के इन उत्कृष्ट प्रदर्शन की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि ये होनहार बच्चे भारत के उज्जवल भविष्य हैं जिस तरह से सीमित संसाधनों के बीच इन बच्चों के द्वारा यह अद्वितीय प्रदर्शन किए जा रहे हैं।

उसके लिए शिक्षकों की लगन और मेहनत की जितनी भी प्रशंसा की जाए कम होगी। बच्चों को भारत विकास परिषद के मूलभूत सिद्धांतों में से एक संस्कार के बारे में भी समझाया कि बच्चे सदा सच बोले, गुरु, माता पिता सहित बड़ों के चरण स्पर्श करें एवं उनकी आज्ञा का पालन करें।

संस्कारवान बच्चे अहंकार से दूर होकर ही भविष्य में नई ऊंचाइयों को छूने की क्षमता रखते हैं जिस प्रकार से आम के पेड़ में फल लगने के बाद उसकी शाखाएं झुक जाती हैं उसी प्रकार अपनी प्रशंसा को सुनकर हमें और भी विनम्र और शिष्टाचारी होना चाहिए। इस कार्यक्रम में भारत विकास परिषद बहराइच शाखा के अध्यक्ष अनिल गोयल सचिव प्रदीप ड्रोलिया महिला संयोजिका संध्या गोयल,प्रियंका सिंह,रंजीता श्रीवास्तव,सरोज गोयल,स्मिता श्रीवास्तव,चरणजीत कौर इत्यादि लोग उपस्थित रहे।