अरविन्द कुमार
अमेठी। नगर स्थित बाईपास खेरौना में चल रहे श्रीमद् भागवत कथा कार्यक्रम आयोजन के तीसरे दिन मौजूद श्रद्धालु जनों को भक्ति रस का पान कराते हुए आचार्य श्री स्वामी बृज किशोर ने ध्रुव की तपस्या का वर्णन करते हुए कहा कि नारद ने ध्रुव से कहा कि मधुवन में जाकर तपस्या करो। तब लगातार ध्रुव ने 6 माह की कठिन तपस्या किया।

उनकी कठिन तपस्या से 6 माह के बाद ही सभी लोक के लोगो का स्वयं प्राणायाम होने लगा। तब भगवान गरुड़ पर आसीन होकर ध्रुव के पास आते है, भगवान ने उनका ध्यान अपनी ओर खींचा और उन्हें सबसे ऊंचा पद प्राप्त होने का वचन दिया। कथा वाचक श्री महाराज ने अपने गीत में कहा कि “मेरे संवारे सलोने कन्हैया तेरा जलवा कहा पर नहीं है” दुनियां वालो ने है हमको छोड़ा हमे दुनियां की परवाह नही है।

इस दौरान कथा वाचक कपिल मुनि, दक्ष यज्ञ कृष्ण प्रसंग आदि पर भी भक्त जनों को रस पान कराया। कार्यक्रम में मुख्य यजमान विजय कुमार शुक्ला,अंजनी शुक्ला,मिथिलेश शुक्ला, अविनाश शुक्ला, डा सत्यदेव मिश्र, डा वेद प्रकाश आर्य, भगवंत किशोर लाल, डा.शरद कुमार श्रीवास्तव, विपिन बिहारी मिश्र, डा.अजय अग्रहरी, डा धीरेंद्र सिंह, राजेन्द्र तिवारी, सहित काफी संख्या में श्रद्धालुयों ने कथा का आनंद उठाया।