इंद्रेश यादव

अंबेडकरनगर-ऑनलाइन ट्रेडिंग एप के जरिए नौ सौ करोड़ की ठगी ने जिले की पुलिस पर ही बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है। इस ठगी का केस दर्ज होते ही पुलिस इन सवालों में उलझ गई है कि आखिर जब जनपद के हजारों लोग इस मकड़जाल में चार माह से फंस रहे थे तो पुलिस टीम क्या कर रही थी। जिले के इतिहास में हजारों लोगों के एक साथ ठगे जाने का बड़ा मामला सामने आया है।

आईडीए नामक ऑनलाइन ट्रेडिंग एप से बड़ी तादाद में स्थानीय लोग जुड़ गए। इसमें डॉलर के जरिए रकम दोगुना करने का लालच देकर करोड़ों रुपये जमा करवा लिए गए। कुछ लोगों को फायदा भी हुआ। इसके चक्कर में कई हजार लोग जुड़ गए। इसके बाद एप बंद कर करोड़ों रुपये का चूना लोगों को लगा दिया।अब अकबरपुर निवासी कुलदीप गुप्त की तहरीर पर आधा दर्जन लोगों पर केस दर्ज हुआ है।

बड़ी बात यह है कि केस में जिले से नौ सौ करोड़ की ठगी होने का उल्लेख है। यह केस एक दिन पहले दर्ज होते ही जनपद पुलिस की भूमिका पर गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं। दरअसल इस ट्रेडिंग एप के जरिए कुछ लोग पिछले चार माह से यहां हजारों लोगों को ठग रहे थे। इस एप की चर्चा भी सोशल मीडिया से लेकर गली-मोहल्लों और दुकानों पर बढ़-चढ़ कर थी। इसके बाद भी थानों की पुलिस टीम, स्वाट टीम और खुफिया विभाग की टीम आखिर क्या कर रही थी।

नौ सौ करोड़ की रकम ठगी कर शातिरों का फरार हो जाना अब पुलिस के गले की फांस बनता दिख रहा है।कई पुलिसकर्मी भी हुए शिकार खबर है कि इस ऑनलाइन ट्रेडिंग एप से ठगी का शिकार कई पुलिसकर्मी भी हुए हैं। इसमें कई दरोगा भी शामिल हैं। इन लोगों ने भी एप पर खूब पैसे लगाए थे। हकीकत का पता लगाने के बजाए पुलिसकर्मी खुद मौके का फायदा उठाने में जुटे रहे।वायरल हुआ.

वीडियो आईडीए एप के जरिए ठगी करने वाले लोगों का एक वीडियो भी वायरल हुआ है। इसमें अकबरपुर नगर में मीटिंग करते लोग दिखाई पड़ रहे हैं। इससे पहले खबर आई थी कि एप से जुड़े सभी लोग बाहरी हैं लेकिन वीडियो में स्थानीय लोग भी दिखाई पड़ रहे हैं। पुलिस इस वीडियो को जांच में शामिल कर रही है। बताया जा रहा है कि इसमें कुछ सफेदपोश भी शामिल हैं।

संजय राय,एएसपी – जांच कर होगी कार्रवाई केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी गई है। विधिवत जांच कर कार्रवाई होगी।